Rescue from incurable disease

Rescue from incurable disease
लाइलाज बीमारी से मुक्ति उपाय है - आयुर्वेद और पंचकर्म चिकित्सा |
  • Home
  • Contact Us
  • About Me
  • Q & A
  • Article's स्वास्थ्य लेख
  • Panchakarma(पंचकर्म)
  • Common Article
  • Specific article (विशेष लेख)
  • VIDEO
  • युवा रहने के लिए फल

    सोंदर्य समस्या

    "सौंदर्य की बात,जब भी आती हे तो सबसे पाहिले 'फल' याद आतें हें। वास्तव में जब हम इनको भूल  जाते हें तब ही सोंदर्य समस्याए जन्म लेने लगती हें।" 
    माध्यम वर्गीय भारतीय परिवारों में सोंदर्य समस्या का मूल कारण मिनरल्स एवं विटामिन्स का अभाव होता हे । जो की भोजन की ख़राब या कह सकतें हें,यह संतुलित आहार नहीं लेने के कारण होता हे।हमारे यहं के फास्ट फ़ूड कचोरी समोसा,सेव, मिक्सचर आदि का सामान्य प्रयोग इन समस्याओ को बढाता हे। असंतुलन शरीर पर प्रघट भी सोंदर्य समस्याओ के रूप में होता हे। जब भी इन समस्या के बारे में किसी भी चिकित्सक या सोंदर्य विशेषज्ञ से राय लेते हें तब वह फल सब्जी आदि के प्रयोग के बारे में निर्देश देता हे ।
    वास्तव में फल और सब्जियों सतत प्रयोग "हमेशा के लिए सोंदर्य सुख या सुन्दर काया प्रदान करने हेतु , सोंदर्य की समस्याओ को जन्म ही न देने करते रहना जीवन से जोड़े  रखना जीवन भर के लिए  एक खुशी है," हालांकि हम इस तथ्य नजर अंदाज कर के  का सामना हमारे दैनिक जीवन की हलचल से निपटने. उम्र हम पर ढोंगी करता है यह एक अमीर आहार का पालन करके में सुपर फल की उम्र को ख़त्म कि आप बंद उन झुर्रियाँ warding द्वारा सौंदर्य और साल अपने जीवन को जोड़ सकते हैं.

    यहाँ कारक है कि तुम हमेशा के लिए युवा रहने में मदद कर सकते हैं की कुछ कर रहे हैं:

    भूल फल

    जब फल वास्तव में याद किया जाता है, यह सिर्फ एक सेब या वहाँ एक केले है. लेकिन हम भूल जाते हैं कि क्या है कि ताजा फल पोषक तत्वों से भरपूर हैं. वे कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा में, मैग्नीशियम, विटामिन सी, लोहा, बीटा कैरोटीन और फोलिक एसिड प्रदान करते हैं और सुपर कम कैलोरी में हैं. ", एक फल एक दिन आप कि कभी चमक त्वचा की गारंटी कर सकते हैं" डॉ. Ritika Samaddar, मुख्य आहार विशेषज्ञ, मैक्स हेल्थकेयर कहते हैं.
    खट्टे फल जैसे संतरे, कीनू, नीबू और grapefruits बड़ी मात्रा में भस्म किया जाना चाहिए के रूप में इन विटामिन सी में अमीर हैं यह कोलेजन के संश्लेषण, त्वचा के एक महत्वपूर्ण संरचनात्मक प्रोटीन के लिए आवश्यक है.
    ब्लूबेरी, blackberries, चेरी, लाल और बैंगनी अंगूर, बीट और बैंगनी गोभी एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों, जो मदद से आप उन उम्र लाइनों को कम होते हैं.
    Cantaloupe आड़ू, खुबानी और महत्वपूर्ण - विरोधी oxidants, जो अत्यंत उपयोगी होते हैं के लिए उम्र बढ़ने के खिलाफ लड़ाई है.

    स्थानीय और मौसमी फल

    यह उचित लगता है कि एक एकल फल उन झुर्रीदार हाथ और पैर की उंगलियों पर एक जादू कर सकते हैं नहीं है. फल की व्यापक रूप से उपलब्ध स्थानीय किस्मों के लिए चुनते हैं. मौसम में उत्पादन अपने 50 साल की उम्र में 30 देखने की इच्छा के लिए इष्टतम पोषण का महत्व प्रदान करता है.
    समयोचित सेब की खपत बहुत रूप में यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने. कोलेजन के उत्पादन के लिए त्वचा की लोच है जो wrinkling कम कर सकते हैं बनाए रखने के लिए आवश्यक है.
    तरबूज़ विटामिन सी में अमीर तरबूज की 92% पानी है रहे हैं. यह हाइड्रेट आपके शरीर के लिए एक अच्छा तरीका है - सिर्फ एक स्वादिष्ट और मीठा ठग के लिए रस का उपयोग करें या सिर्फ दिन पर स्लाइस की जोड़ी को काटने के लिए रखने के लिए अपने युवाओं को हमेशा के लिए शुद्ध.
    ब्लूबेरी विटामिन बी 6, सी, कश्मीर और आहार फाइबर में समृद्ध है. इन महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट के साथ अपने शरीर को बहुत प्रदान. अमेरिका में कृषि अनुसंधान सेवा द्वारा रासायनिक अध्ययन तथ्य यह है कि ब्लूबेरी रसायन, जो मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के नीचे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी होते हैं उजागर किया है.


    फल फाइबर

    Avocado, अमरूद, खूबानी, अंजीर, तारीख और करौदा के रूप में फाइबर अमीर फल अच्छा काम कर हालत में पाचन तंत्र रखने जबकि कब्ज और बवासीर (बवासीर) को समाप्त. सेब, प्लम, आड़ू और नाशपाती के रूप में वे फाइबर सामग्री में उच्च जैसे फल की त्वचा से छील मत करो.

    भोजन की एक इंद्रधनुष

    ", इंद्रधनुष अवधारणा बनाता है यह आसान करने के लिए सफेद कबाड़ खाने याद नहीं है" मैक्स हेल्थकेयर के मुख्य आहार विशेषज्ञ डॉ. Ritika Samaddar राज्यों. इस रंगीन संयोजन सरल carbs के खिलाफ सलाह देते हैं, साबुत अनाज और विविधता को बढ़ावा देता है, वह आगे बताया.

    तो, हम सुरक्षित रूप से कह सकता हूँ कि समृद्ध रंग समृद्ध फल और इसके पोषक मूल्य के बराबर होती है. यह की तरह जो संयंत्र खुद की सुरक्षा के लिए एंटीऑक्सिडेंट और फाइटो - पोषक तत्वों के उच्च स्तर होते हैं एक इंद्रधनुष खाने 'है. Cranberries, खरबूजे, केले, प्लम और अंगूर जैसे चमकीले रंगों वाले फल खाने से हम हमारे शरीर में विटामिन और एंटी कि मुकाबला हमारी त्वचा में कोलेजन और elastin का टूटना है जो हमारी त्वचा फर्म और युवा रखने में मदद करता है. दे रहे हैं
    रंगीन फल एंटीऑक्सिडेंट और अन्य phytonutrients कि आनुवंशिक क्षति के खिलाफ अपनी रक्षा को बढ़ावा देने का पूरा कर रहे हैं और तुम जवान रहने के लिए मदद करता है.

    बस सुनहरा सोचा याद


    अपने 20 देखो कुछ है जो आपकी त्वचा के नीचे छिपा हो सकता है. तो, आप सब करने की ज़रूरत है सिर्फ विनम्रता अपनी रसोई में चलना, कि रेफ्रिजरेटर खोलने और चबाना है कि आसानी से रंग का फल बैठे खाड़ी में आँख हलकों के तहत उन महंगी विरोधी उम्र बढ़ने लोशन, और झुर्रियों को रखना.








    समस्त चिकित्सकीय सलाह रोग निदान एवं चिकित्सा की जानकारी ज्ञान(शिक्षण) उद्देश्य से हे| प्राधिकृत चिकित्सक से संपर्क के बाद ही प्रयोग में लें|
    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

    स्वास्थ /रोग विषयक प्रश्न यहाँ दर्ज कर सकते हें|

    स्वास्थ है हमारा अधिकार

    हमारा लक्ष्य सामान्य जन से लेकर प्रत्येक विशिष्ट जन को समग्र स्वस्थ्य का लाभ पहुँचाना है| पंचकर्म सहित आयुर्वेद चिकित्सा, स्वास्थय हेतु लाभकारी लेख, इच्छित को स्वास्थ्य प्रशिक्षण, और स्वास्थ्य विषयक जन जागरण करना है| आयुर्वेदिक चिकित्सा – यह आयुर्वेद विज्ञानं के रूप में विश्व की पुरातन चिकित्सा पद्ध्ति है, जो ‘समग्र शरीर’ (अर्थात शरीर, मन और आत्मा) को स्वस्थ्य करती है|

    चिकित्सक सहयोगी बने:
    - हमारे यहाँ देश भर से रोगी चिकित्सा परामर्श हेतु आते हैं,या परामर्श करते हें, सभी का उज्जैन आना अक्सर धन, समय आदि कारणों से संभव नहीं हो पाता, एसी स्थिति में आप हमारे सहयोगी बन सकते हें| यदि आप पंजीकृत आयुर्वेद स्नातक (न्यूनतम) हें! आप पंचकर्म केंद्र अथवा पंचकर्म और आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रक्रियाओं जैसे अर्श- क्षार सूत्र, रक्त मोक्षण, अग्निकर्म, वमन, विरेचन, बस्ती, या शिरोधारा जैसे विशिष्ट स्नेहनादी माध्यम से चिकित्सा कार्य करते हें, तो आप संपर्क कर सकते हें| 9425379102/ mail- healthforalldrvyas@gmail.com केवल परामर्श चिकित्सा कार्य करने वाले चिकित्सक सम्पर्क न करें|